Friday, October 22, 2010

सफलता का क्या अर्थ है ?

सफलता का क्या अर्थ है ?

मुझे जानकर ख़ुशी हुई के आपने मुझे इतना प्यार दिया वाबजूद इसके के मै हिंदी में सही नहीं लिख पाता हु !

मेने हजारो आदमियों को कहते सुना है कि मुझे सफलता नहीं मिली या कम मिली है ! बल्कि मुझे तो हर ओर से सफल लगते है --- भगवान का दिया सब कुछ है ! पर उसे संतोष नहीं है इन सब पर , वो और क्या चाहता है मै नहीं जनता हु ! पर इतना जनता हु कि वो लालची भी नहीं है ! उसे किस प्रकार की  सफलता चाहिए या उसकी सफलता के मायने क्या है ? मेरे ख्याल से सफलता के मायने आपनी और अपनों  कि ख़ुशी के साथ साथ सुख को प्राप्त करना होता है ! शायद वो भी निचे लिखे में कोई एक अर्थ को मानता होगा ---------

१. आपनी ख़ुशी , आपने बच्चे का सुख ........
२. आपने मन कि शांति ------------------
३. बहुत सारा धन -------------------
४. बहुत साये धन के साथ कुछ और ----------
५.दुनिया में आपनी पहचान ----------------
६.या कोई और

आज के संसार में किस आदमी को सफल मानते है ? क्या अपने आप को सफल मानते है, यदि हाँ तो क्यों  ? क्या है आपकी नजर में सफलता का अर्थ ?
आपसे निवेदन है कि कोम्मंट्स जरुर लिखे ! और मेरे इन प्रश्नों के उतर भी लिखना न भूले !

2 comments:

S.M.Masoom said...

मन की संतुष्टि. अच्छी सेहत, ज्ञान, और मन की संतुष्टि ही सफलता का आधार है. आज की परिभाषा सफतला की इस से अलग है, यहाँ धन और शोहरत को सफलता कहा जाता है. अगर आप के पास ज्ञान है, तो पैसा भी स्वम ही आ जाता है.

Raj said...

ये सभी सफलता के ही रूप है पर इसमें सामंजस्य हो तो सही सफलता है.

Post a Comment