Friday, November 12, 2010

इन बातो पर गोर फरमाना चाहिए

" बड़ी सफलता के लिए हमें क्या करना चाहिए ? "

कल एक मीटिंग में शायद यही प्रसन था जिसका वो जबाब दे रहे थे ! उन्होंने जो बात हमें बताई वो मुझे तो बहुत बेहतरीन लगी ! और अभी तक बड़ी सफलता नही हाथ लगी उसके पीछे भी शायद यही कारण रहा होगा !
१. हमने सोच तो लिया कि वो सफलता या मुकाम लेना है पर ये सफलता या मुकाम आपको क्यों चाहिए ? इस प्रसन का आपके पास कोई जबाब नही है ! अगर इसका कोई उतर नही है तो आपको वो सफलता नही मेलेगी जिसका आपको इंतज़ार था ! आप उसके लिए वो समय नही निकल पयोगे या कोई परेशानी आती रहेगी ! सीधे शब्दों में बात कि जाये तो बिना " क्यों चाहिए " के सही उतर के बिना आपके दिल को छूने वाली सफलता कोसो दूर रहेगी !
२. आपको बड़ी सफलता इस लिए भी नही मिल पायेगी कि आपने आपनी जिन्दगी में आने वाली छोटी - छोटी सफलता का जशन नही मनाया है ! उन छोटी सी सफलता का आदर आपने नही किया है ! क्यों कि ये संसार का नियम है कि मिटी के टीले के पास कि और मिटी जमा होती है !
३. आपने सिखने कि कोशिस नही की !
४. आपकी पात्रता इतनी बड़ी नही थी जितनी आप सफलता चाहते थे ! आपने आपने विचार या दिमाग को तो बढाया पर पात्रता को नही बढाया !
५. आपमें नकारात्मक शक्ति ज्यादा हो ! और आप नकारात्मक ज्यादा सोचते होंगे !
६. आपने आपनी अप लाइन का साथ लिया पर एक्टिव और सही अप लाइन का साथ नही लिया !
८. खुद अपनी गलतियों पर ध्यान नही दिया !

और मेरे दोस्तों मुझे भी लगता है की अपने में भी इनमे कोई न कोई कारण होगा की हमें बड़ी सफलता नही मिल रही है ! तो हमें आज शायद इन बातो पर गोर फरमाना चाहिए !

2 comments:

DIMPLE SHARMA said...

धन्यवाद मित्र, बहुत ही अच्छी बाते बतायी आपने........
sparkindians.blogspot.com

निर्मला कपिला said...

जरूर गौर फर्मायेंगे। अच्छी पोस्ट। धन्यवाद।

Post a Comment